Ticker

2/random/ticker-posts

Ctet/Uptet/tet Certificate की Validity lifetime हो गयी है

Ctet /tet एक teacher eligibility test है जो कि केंद में Cbse और राज्यो के Tet राज्यो के संबन्धित विभागो द्वारा कराया जाता है।जेसे Uptet PNP प्रयागराज केई द्वारा कराया जाता है ।अगर आप भी primary या uppar primary school में सहायक अध्यापक बनना चाहते है तो आपको भी Ctet/tet pass certificate कि ज़रूरत पड़ेगी।एक बार Ctet/tet exam को qualify करने के बाद आपको एक certificate मिल जाता है इसकी validity कब तक रहेगी इसके संबंध में नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने नई नोटिस जारी की  है।इस लेख में हम जानते है कि इसमें क्या परिवर्तन किया गया है।

CTET/tet Certificate Validity Lifetime

Ministry of Education ने सभी केंद्र और राज्य के  शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता  7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है।इसमे सभी Ctet uptet htet और अन्य tet सभी की validity lifetime हो गयी hai।Ctet/tet Certificate Validity Lifetime के बारे में विस्त्र्त जानकारी नीचे दी गयी है ।

What is Ctet/Tet?

Ctet का full form Cetre teacher eligibility test या फिर हिंदी में केंद्रीय शिषक पात्रता परीक्षा है। CTET का exam Cbse Delhi द्वारा प्रत्येक साल दो बार आयोजित किया जाता है।लेकिन 2020- 21 में कोरोना महामारी के चलते यह परीक्षा नहीं हो पा रही है। Ctet/tet में दो लेवल के एग्जाम होते है।

पेपर 1 - Class 1 to 5 में सहायक अध्यापक बनने के लिए 

पेपर 2- Class 6 to 8 में सहायक अध्यापक बनने के लिए

एक बार Ctet/tet qualify कर  किया तो आप किसी भी सहायक अध्यापक भर्ती में सम्मिलित हो सकते है।

CTET Syllabus in hindi

CTET/TET Qualifying Marks/Percentage-

CTET/tet में passing या qualifing मार्क्स हर category के लिए अलग अलग है जो कि नीचे दिया गया है।

General  60%  90/150

OBC/SC/ST 55%  82/150

 

CTET/tet Certificate Validity 

वर्ष 2011 से Ctet/tet certificate की validity 7 साल की थी मतलब आप एक बार ctet को पास कर लीजिए फिर 7 साल तक वो  certificate आप किसी भी सहायक अध्यापक भर्ती में लगा सकते है।

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने CTET सर्टिफिकेट के साथ UPtet और अन्य TET की ‌वैलिडिटी को बढ़ाकर lifetime करने पर विचार किया और 2021 से होने वाले ctet/tet की validity को  lifetime करने का फैसले  किया है।

लेकिन अब 3 जून 2021 में नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) द्वारा 2011 से 2020 तक दे चुके Ctet/tet exam की भी वैलिडिटि को lifetime कर दिया गयाहै।यह Ctet/tet aspirants के लिए एक अच्छा फैसला है।

शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए कि संबंधित राज्य सरकारें/संघ राज्य क्षेत्र उन उम्मीदवारों को पुन: मान्य/नए प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें जिनकी 7 वर्ष की अवधि पहले ही समाप्त हो चुकी है। शिक्षण क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में यह एक सकारात्मक कदम है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ